न करें ये गलतियां ,हो सकती है दुर्घटना - Tech1Suraj

Hot

Thursday, April 11, 2019

न करें ये गलतियां ,हो सकती है दुर्घटना


https://tech1suraj.blogspot.com/2019/04/blog-post_17.html

ऑटो टेक ( Auto Tech )

कार और बाइक चलाते समय लोग अक्सर सुरक्षा के नियमों का ध्यान रखते हैं, लेकिन कई बार ऐसा भी होता है कि बहुत छोटी छोटी चीजों पर लोगों का या तो ध्यान नहीं जाता है या फिर उसे वे इग्नोर कर देते हैं। यही छोटी-छोटी गलतियां कई बार कार या बाइक चलाते समय भारी पड़ सकती है... 

स्टीयरिंग व्हील:  

समय का अभाव कहेंफिर चीजों को टालते रहने की आदत । कई बार लोग कार की स्टीयरिंग व्हील पर पुराना या घिसा हुआ कवर ही इस्तेमाल करते रहते हैं। पुराने या घिसे हुए कवर की वजह से कार का स्टीयरिंग स्लिप हो सकता है, जिससे दुर्घटना होने की आशंका रहती है। इसलिए हमेशा ध्यान रहे कि अच्छी क्वालिटी का और फिट स्टीयरिंग कवर ही इस्तेमाल करें। 

पानी की बोतल:

कई बार कार के कप होल्डर में पानी या फिर कोल्ड ड्रिंक की भरी बोतल या टेनिस बॉल जैसी लुढ़कने वाली चीजें रख लेते हैं। लेकिन इस तरह की चीज जानलेवा साबित हो सकती है। कार चलाते वक्त अगर ये चीजें केबिन के फ्लोर में ड्राइवर सीट के पास गिर गईं तो फिर हादसे का शिकार भी हो सकते हैं। ये चीजें लुढ़कते हुए ब्रेक पैडल के बीच आ सकती हैं, जिससे अचानक ब्रेक लगाने में दिक्कत हो सकती है। इसलिए इन चीजों को कार में हमेशा ऐसी जगह रखें, जहां से निकलकर इनके ड्राइवर के पास गिरने का संदेश न रहे। 

ढीला फ्लोर मैट: 

ढीला फ्लोर मैट भी खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसा होने पर यह ड्राइवर के पैरों से लगातार खिसकता रहता है और कार चलाने के दौरान जब ड्राइवर क्लच या एक्सिलरेटर प्रेस करता है, तो पेडल के बीच में फ्लोरमैट आ जाता है और इससे एक्सीडेंट हो सकता है। इसलिए कार में हमेशा फिटिंग वाले फ्लोर मैट का ही इस्तेमाल करना चाहिए। 

चप्पल पहनकर न करें ड्राइविंग, हो सकता है खतरनाक 

बाइक राइड करनी हो या कार ड्राइव करना हो, दोनों ही चप्पल पहनकर चलाना खतरनाक होता है कार चलाने के दौरान चप्पल पैरों से स्लिप हो सकती है और इसकी पट्टियां ब्रेक या अन्य । कंट्रोलिंग पेडल्स के बीच में भी  फंस सकती हैं। ऐसा होने पर आप दुर्घटना के शिकार हो सकते हैं। इसलिए ड्राइविंग के दौरान हमेशा फिटिंग वाले जूते ही पहनें । हां, अगर कभी कोई इमरजेंसी है तो कार आप बिना चप्पल के नंगे पैर ड्राइव कर सकते हैं।

No comments:

Post a Comment