ऐसे डाउनलोड करें एंड्रॉयड क्यू - Tech1Suraj

Hot

Thursday, April 11, 2019

ऐसे डाउनलोड करें एंड्रॉयड क्यू


https://tech1suraj.blogspot.com/2019/04/blog-post_55.html

एंड्रॉयड फोन के लिए अभी लेटेस्टऑपरेटिंग सिस्टम (ओएस) एंड्रॉयड यानी पाई है, लेकिन अब गूगल ने नए आने वाले ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड क्यू के बीटा वर्जन को पेश कर दिया है। इस वर्जन को गूगल द्वारा ओटीए यानी ओवर द एयर तरीके से स्मार्टफोन यूजर्स तक पहुंचाया जा रहा है। फिलहाल कंपनी ने एंड्रॉयड क्यू बीटा वर्जन को पिक्सेल 3, पिक्सल 3 एक्सएल, पिक्सल 2, पिक्सल 2 एक्सएल, पिक्सल और पिक्सल एक्सएल स्मार्टफोन पर पेश कर दिया है। ओटीए के अलावा एंड्रॉयड क्यू बीटा के फ्लैश वर्जन को मैनुअली भी फोन में डाउनलोड कर इंस्टाल किया जा सकता है। 

सर्च करे अपटेड: 

एंड्रॉयड क्यू अपडेट को गूगल ओटीए के जरिए भेजा जा रहा है। इसके लिए सबसे पहले तो यह पता करें कि क्या आपके स्मार्टफोन में एंड्रॉयड क्यू की अपडेट आई है या नहीं। इसके लिए स्मार्टफोन की सेटिंग्स ओपन करें और यहां सिस्टम ऑप्शन पर क्लिक करें। सिस्टम में एबाउट फोन का ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें। यहां सबसे नीचे एंड्रॉयड वर्जन मिलेगा। इस पर क्लिक करने से पता लगेगा कि आपके फोन में कौन-सा एंड्रॉयड वर्जन चल रहा है। एबाउट फोन में ही एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच का ऑप्शन होता है, इस पर क्लिक करें। अगर आपके फोन में एंड्रॉयड क्यू की अपडेट उपलब्ध होगी, तो डाउनलोड ऐंड इंस्टाल का ऑप्शन आएगा। उस पर क्लिक कर डाउनलोड कर लें। 

ऐसे करें अपडेट: 

अगर फोन में अपडेट आ चुका है, तो इसे डाउनलोड कर लें। हालांकि अपडेट से पहले फोन का बैकअप जरूर ले लें। नए एंड्रॉयड वर्जन की फाइल का साइज 1 जीबी से ज्यादा हो सकता है, इसलिए फोन को वाईफाई से कनेक्ट कर लें तो बेहतर होगा। डाउनलोड ऐंड इंस्टाल पर टैप करें, नई अपडेट डाउनलोड होनी शुरू हो जाएगी। आपको बता दें कि गूगल अपने नए एंड्रॉयड ओएस को सबसे पहले कंपनी के पिक्सल फोन में अपडेट करता है। इस बार भी एंड्रॉयड क्यू नए गूगल पिक्सल में ही सबसे पहले देखने को मिलेगा। 

नए ओएस में मिलेंगे ये फीचर्स 

नए ओएस में इस बार डेस्कटॉप मोड, परमिशन रिवैंप, एक्सेसिबिलिटी फीचस जैसे अन्य फीचर्स मिलेंगे। ओएस में फोल्डेबल स्मार्टफोन को सपोर्ट भी मिलेगा। गूगल ने इसके लिए स्प्लिट स्क्रीन को बेहतर किया है ताकि फोल्डेबल फोन में इसे बेहतर तरीके से यूज किया जा सके। डेवलपर सेटिंग में थीम्स ऑप्शन्स दिए गए हैं। इसमें अलग अलग कलर एक्सेमेंट में से आप चुन सकते हैं, हेडलाइन और बॉडी फॉन्ट्स चुन सकते हैं यहां तक कि आइकॉन्स के शेप भी बदल सकते हैं। इसमें हाई परफॉर्मेंस वाई-फाई मोड दिया जाएगा। इससे गेमिंग और कॉलिंग परफॉर्मेंस पहले से बेहतर हो सकेगी।

No comments:

Post a Comment