गूगल मैप्स पर ऐसे जोड़ें मल्टिपल स्टॉप - Tech1Suraj

Hot

Sunday, April 14, 2019

गूगल मैप्स पर ऐसे जोड़ें मल्टिपल स्टॉप


how to set multiple stops in google maps
Tech1Suraj

अगर आपको कहीं जाना है और रास्ता मालूम नहीं है, तो सबसे पहले गूगल मैप्स ओपन करते हैं। आमतौर पर इसका इस्तेमाल लोग रास्ता जानने के लिए करते हैं, लेकिन इसमें और भी कई उपयोगी फीचर्स हैं। आप देख सकते हैं कि एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट के बीच कितनी दूरी है और पहुंचने में कितना समय लग सकता है। साथ ही, इसमें लाइव ट्रैफिक देखने का ऑप्शन भी है। इसमें एक और बेहद उपयोगी फीचर यह है कि अगर आपको डेस्टिनेशन पर पहुंचने से पहले अलग-अलग स्पॉट पर रुकना है, तो यह भी आसानी से किया जा सकता है यानी
आप गूगल मैप्स पर मल्टीपल स्टॉप को एक साथ जोड़ सकते हैं। इससे एक प्वाइंट से दूसरे प्वाइंट तक पहुंचने
में कितना समय लग सकता है, उसे जानना आसान हो जाएगा। साथ ही, हर बार अलग-अलग प्वाइंट के लिए मैप्स को सेट करने से भी बच जाएंगे।एंड्रॉयड और आईओएस यूजर इस तरह से गूगल मैप्स पर मल्टीपल
लोकेशन को सेट कर सकते हैं :
  • इसके लिए सबसे पहले गूगल मैप्स एप को ओपन करना होगा, फिर फाइनल डेस्टिनेशन को सर्च कर लें।  
  • फाइनल डेस्टिनेशन सर्च कर लेते हैं, तो फिर डायरेक्शन बटन पर टैप करें, जो स्क्रीन पर नीचे की तरफ दिखाई देगा। 
  • इसके बाद फिर दायीं तरफ ऊपर की और तीन डॉट वाला 'मोर' का ऑप्शन मिलेगा, उस पर जब टैप करेंगे, तो एड स्टॉप का ऑप्शन दिखेगा। इसमें आप सिंगल ट्रिप के दौरान 9 स्टॉप तक जोड़ सकते हैं। स्टॉप जोड़ने के बाद फिर डन के बटन पर क्लिक कर दें।
  • अगर आपको लगता है कि स्टॉप की पोजीशन को बदलना है, तो यह भी संभव है। फिर इसके तीन डॉट वाले मैन्यू में जाने के बाद एड बटन को ड्रैग कर ऊपर-नीचे कर सकते हैं। 
  • आपको बता दें कि यह फीचर पब्लिक ट्रांजिट और राइड्स ऐप्स मोड्स के साथ कार्य नहीं करता है। इसका इस्तेमाल ड्राइविंग और साइकलिंग मोड्स के साथ ही किया जा सकता है। यह फीचर वेब वर्जन को भी सपोर्ट करता है।

इसके अलावा, गूगल मैप्स में एंड्रॉयड यूजर के लिए एक और नया फीचर जोड़ा गया है। इस फीचर की मदद से यूजर ट्रैफिक स्लोडाउन या फिर ट्रैफिक जाम को रिपोर्ट कर पाएंगे। इसके साथ यूजर एक्सीडेंट को भी इस फीचर के जरिए रिपोर्ट कर पाएंगे। फिलहाल इस फीचर को आइओएस यूजर के लिए जारी नहीं किया गया है।

No comments:

Post a Comment